आंतरिक विभाग ने चीनी निर्मित ड्रोनों को मैदान में उतारा

रिपोर्ट्स सच थीं: आंतरिक विभाग अपने ड्रोन बेड़े का अधिकांश भाग तैयार कर रहा है। यह एक आदेश जारी कर रहा है जो ड्रोन के लिए उड़ानों को चीन में बनाया गया है या डर के कारण चीनी भागों के साथ उनका इस्तेमाल किया जा रहा है। यह प्रभावी रूप से सिद्धांत में पूरे बेड़े को आधार बनाता है। प्रशिक्षण के साथ-साथ जंगल की आग पर नज़र रखने और खोज और बचाव जैसी आपातकालीन स्थितियों के लिए अपवाद होंगे, लेकिन दिन-प्रतिदिन के ऑपरेशन कहीं और ड्रोन के बिना संभव नहीं होंगे।

आंतरिक सचिव डेविड बर्नहार्ड ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि उनका मानना ​​है कि विभाग “बलिदान के बिना” अपने उद्देश्यों को पूरा करने के लिए “बहुत सक्षम” होगा, हालांकि उन्हें उम्मीद थी कि घरेलू ड्रोन निर्माता कुछ बिंदु पर चीनी उपकरणों की जगह लेंगे।

हालाँकि यह निश्चित नहीं है कि आशंकाएँ उचित हैं। डीजेआई, जो आंतरिक विभाग के कई ड्रोन बनाता है, ने कहा है कि चीन सरकार ने कभी भी ड्रोन डेटा के लिए नहीं कहा है। इसके अलावा, कंपनी ऑपरेटरों को डेटा एक्सेस को सीमित करने की अनुमति देती है और यहां तक ​​कि डेटा ट्रांसमिशन पर प्रतिबंध को कड़ा करने के लिए आंतरिक विभाग के साथ काम करती है। डीजेआई सही है या नहीं जब यह कहता है कि ग्राउंडिंग अमेरिकी व्यवसायों को संचालित करने के लिए “राजनीति से प्रेरित एजेंडा” का हिस्सा है, तो चीनी जासूसों को सक्षम करने वाले डीजेआई के दावों का समर्थन करने के लिए कोई सार्वजनिक सबूत नहीं है।

ग्राउंडिंग आंतरिक विभाग के प्रयासों में काफी बाधा डाल सकता है। उड़ान प्रतिबंध तक, श्रमिक लुप्तप्राय प्रजातियों और मिट्टी के कटाव जैसी चीजों का निरीक्षण करने के लिए ड्रोन का उपयोग कर रहे थे। उन्हें अब या तो पारंपरिक विमान का उपयोग करना होगा या पूरी तरह से सूचना का उपयोग करना होगा, कम से कम जब तक एक अमेरिकी ड्रोन विकल्प नहीं है। यह लोगों को अनावश्यक जोखिम में डाल सकता है और प्रमुख कार्यों की लागत को बढ़ा सकता है।

अद्यतन: सरकारी डीओआई के आदेश के अनुसार, ग्राउंडिंग “अस्थायी है …. जबकि हम यह सुनिश्चित करते हैं कि साइबर सुरक्षा, प्रौद्योगिकी और घरेलू उत्पादन चिंताओं को पर्याप्त रूप से संबोधित किया गया है। गैर-आपातकालीन संचालन के लिए ड्रोन का उपयोग जमीन पर रहेगा, जबकि आंतरिक समीक्षा खतरों की संभावना और एक सुरक्षित, विश्वसनीय और सुसंगत ड्रोन नीति सुनिश्चित करता है जो अमेरिका को सुरक्षित रखते हुए हमारे मिशन को आगे बढ़ाता है। आपातकालीन उद्देश्यों के लिए स्वीकृत स्थितियों में ड्रोन संचालन की अनुमति दी जाएगी, जैसे कि जंगल की आग से लड़ना, खोज और बचाव और प्राकृतिक आपदाओं से निपटना। इससे जान या माल का खतरा हो सकता है। ” हमने यह दर्शाने के लिए शीर्षक समायोजित किया है कि यह इस समय स्थायी नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *